मालीगांव। राजधानी के नीलाचल पहाड़ पर स्थित विश्व प्रसिद्ध शक्तिपीठ कामाख्या धाम में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाले अंबुवासी मेले को ऐतिहासिक बनाने के लिए असम सरकार का पर्यटन विभाग तैयारियों में जुट गया है। राज्य में सत्ता संभालने के बाद भाजपानीत गठबंधन सरकार कामाख्या धाम को वैश्विक स्तर पर एक अलग मुकाम दिलाने के लिए कई तरह की योजनाएं शुरू की गई है।
कामाख्या धाम में 22 से 25 जून तक आयोजित होने वाले अंबुवासी मेले से देशवासियों को अवगत कराने के लिए मंगलवार को कामाख्या धाम से तीन सदस्यीय मोटर साइकिल सवारों की एक रैली पूरे देश में जागरूकता फैलाने के लिए 37 दिनों के भ्रमण पर निकली। मोटर साइकिल रैली को हरी झंडी दिखाकर राज्य के पर्यटन मंत्री डा. हिमंत विश्वशर्मा ने रवाना किया। साथ ही सोशल मीडिया प्रचार-प्रसार का भी शुभारंभ किया गया। इस मौके पर असम टूरिज्म डेवलपमेंट कार्पोरेशन लि. (एटीडीसी) के अध्यक्ष जयंत मल्ल बरुवा, एटीडीसी के उपाध्यक्ष नवदीप कलिता, गुवाहाटी नगर निगम के मेयर मृगेन शरणिया, असम पर्यटन विभाग के कमिश्नर, एटीडीसी के प्रबंध निदेशक के साथ ही अन्य कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
पर्यटन मंत्री ने अपने संबोधन में देसी व विदेशी मीडिया से अंबुवासी मेले की महिमा को वैश्विक स्तर तक प्रचारित करने का आह्वान किया। मंत्री डा. हिमंत ने बताया कि कामाख्या मंदिर के विकास के लिए आयल इंडिया लिमिटेड ने 25 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता मुहैया कराई है। साथ ही उन्होंने बताया कि कामाख्या धाम के भुवनेश्वरी मंदिर के पास एक नये पार्क का निर्माण किया जा रहा है।
उन्होंने कामाख्या धाम को लेकर सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्य योजनाओं के बारे में भी बताया। उन्होंने बताया कि असम में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। सरकार पर्यटन को उद्योग के रूप में स्थापित करने के लिए कई तरह के कदम उठा रही है। इसके जरिए राज्य की परंपरा व इतिहास को प्रचारित करने का मौका मिलेगा वहीं राज्य में रोजगार के नए अवसर उपलब्ध होंगे।
उल्लेखनीय है कि अंबुवासी मेले में देसी व विदेशी भारी संख्या में पर्यटक व श्रद्धालु हिस्सा लेने के लिए आते हैं। पिछले वर्ष लगभग 10 लाख से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया था। इस वर्ष सरकार ने उम्मीद जताई है कि पर्यटकों व श्रद्धालुओं की संख्या में काफी इजाफा होगा। सरकार ने मेले में आने वाले लोगों को सभी प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराने के लिए अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।

Post A Comment:

0 comments: